वीडियो

Video image
प्रकाशितवाक्य की किताब से कदम ब कदम – सवाल और जवाब बोनस मटेरियल
Video image
डॉक्टर टीम लाहाये ओने किताब आर यू लिविंग इन डी एन्ड टाईम में महत्वपूर्ण पॉइंट बताते हैं, ये बताते हैं कि जब लोगों ने पुराने समय में भविष्यवाणी को गंभीरता से लिया, ये तीन निष्कर्ष पर लाती थी : 1) इसने अपवित्र समय में विश्वासयो को पवित्र जीवन के लिए चुनौती दी; 2) ये विश्वासियों को महान चुनौती देती है कि ज्यादा प्रचार करे; और 3) इससे चर्च ज्यादा मिशनरी विचारधारा का होगा जैसे चर्च ये जानता है कि मसीह के आने से पहले उन्हें महान आज्ञा पूरी करनी है.
Video image
प्रकाशितवाक्य में बताए गए 7 साल के क्लेशकाल का समय पृथवी पर न्याय के समय के बारे में बताता है. प्रेरित युहन्ना का दर्शन बताता है मुहर, घोड़े, और दुसरे बहुत से चिन्ह भविष्य के न्याय के बारे में बताते हैं. इनमें से बहुत से चिन्ह समझने में गडबडी हो सकती है. परमेश्वर क्या बताना चाहता है इसे हम कैसे समझ सकते हैं?
Video image
बाइबल भविष्य के भयानक समय क्लेशकाल के बारे में बताती है. क्या ये सच में घटनाओं की ऐतिहासिक सीरिज हैं? यदि ऐसा है, तो ये कब शुरू होगा? क्या हमने डरना चाहिए कि हम इस क्लेश्काल में यही पर छुट जानेगे?
Video image
विश्वासियों को प्रकाशितवाक्य की किताब समझना इतना मुश्किल क्यों होता है? इस किताब में कौनसी महान प्रतिज्ञाएँ हैं जो परमेश्वर चाहता है कि हम जाने? इस सेशन में डॉक्टर जॉन एन्करबर्ग डॉक्टर जीमी डेयोंग की इन्टरव्यू लेकर उनसे प्रकाशितवाक्य से संबंधित सवाल पूछते हैं. हम प्रकाशितवाक्य के तीन खम्भों की विचारधारा देखेगे जिससे जान पाएँगे कि प्रकाशितवाक्य की पूरी न हुई भविष्यवाणी क्यों महत्वपूर्ण है.
Video image
आज चार में से एक व्यस्क ये विश्वास करता हैं कि मसीह उनके जीवनकाल में वापस आएगा. भविष्य के बारे में परवाह करनेवाले ऐसे लोगों के लिए परमेश्वर वचन का प्रकाशन. इस प्रोग्राम में डॉक्टर एन्करबर्ग और डॉक्टर जीमी डेयोंग प्रकाशितवाक्य से कदम ब कदम ले जाते हैं और स्पष्ट रूप में दिखाते हैं कि आप भविष्य में होनेवाली इन घटनाओं का संदेश पूरी तरह समझ सके.
Video image
½þ¨É ¤É½ÖþiÉ ºÉä º{Éι]õEò®úhÉ Eäò Ê´É´É®úhÉ näùJÉäMÉä VÉÉä {É®ú¨Éä·É®ú EòÒ ºÉÞι]õ EòÒ ºÉɨÉlÉÇ +Éè®ú ºÉÞι]õ Eäò +ÉEòÉ®ú Eäò ¤ÉÉ®äú ¨Éå ½éþ* ½þ¨É näùJÉäMÉä ÊEò {É®ú¨Éä·É®ú xÉä ¨ÉxÉÖ¹ªÉ EòÉä +{ÉxÉä º´É¯û{É ¨Éå ¤ÉxÉɪÉÉ ªÉä nù¶ÉÉÇiÉÉ ½èþ ÊEò {É®ú¨Éä·É®ú ½þ¨É ºÉä Mɽþ®úÉ<Ç ºÉä |Éä¨É Eò®úiÉÉ ½èþ VÉÉä +É{É ¦ÉÒ ¤ÉxÉÉ ½èþ*
Video image
¤ÉÉ<¤É±É EòÉ ±ÉäJÉ +Éè®ú Ê´ÉYÉÉxÉ <ºÉÒ ¨ÉÖqäù ºÉä VÉÖc÷É ½èþ* ½þ¨É ¤É½ÖþiÉ ºÉä º{Éι]õEò®úhÉ Eäò Ê´É´É®úhÉ näùJÉäMÉä VÉÉä {É®ú¨Éä·É®ú EòÒ ºÉÞι]õ EòÒ ºÉɨÉlÉÇ +Éè®ú ºÉÞι]õ Eäò +ÉEòÉ®ú Eäò ¤ÉÉ®äú ¨Éå ½éþ* ½þ¨É näùJÉäMÉä ÊEò {É®ú¨Éä·É®ú xÉä ¨ÉxÉÖ¹ªÉ EòÉä +{ÉxÉä º´É¯û{É ¨Éå ¤ÉxÉɪÉÉ ªÉä nù¶ÉÉÇiÉÉ ½èþ ÊEò {É®ú¨Éä·É®ú ½þ¨É ºÉä Mɽþ®úÉ<Ç ºÉä |Éä¨É Eò®úiÉÉ ½èþ VÉÉä +É{É ¦ÉÒ ¤ÉxÉÉ ½èþ*
Video image
<ºÉ |ÉÉäOÉÉ¨É ¨Éå ½þ¨Éå SÉÖxÉÉèÊiÉ Ê¨É±ÉiÉÒ ½èþ, ¤ÉÉ<¤É±É +Éè®ú Ê´ÉYÉÉxÉ EòÒ VÉÉxÉEòÉ®úÒ ºÉä, VÉÉä +É{ÉEòÉä {É®ú¨Éä·É®ú Eäò ÊxÉEò]õ ±ÉäEò®ú +ÉBMÉÒ, +Éè®ú =ºÉEäò ʱÉB ¨É½þÉxÉ |Éä¨É ±ÉÉBMÉÒ*+É{É näùJÉäMÉä ÊEò {É®ú¨Éä·É®ú EòÒ ºÉÞι]õ =ºÉEäò ¨É½þÉxÉ |Éä¨É, ºÉɨÉlÉÇ +Éè®ú ´ªÉÊHòMÉiÉ ¯û{É ¨Éå VÉÖc÷xÉÉ ÊnùJÉÉ ½èþ, ªÉä ÊnùJÉÉiÉÉ ½èþ ÊEò +ÉVÉ ´ÉÉä ½þ¨ÉÉ®úÒ ¤É½ÖþiÉ {É®ú´Éɽþ Eò®úiÉÉ ½èþ*
Video image
<ºÉ ºÉä¶ÉxÉ ¨Éå b÷ÉìC]õ®ú BxÉEò®ú¤ÉMÉÇ +Éè®ú b÷ÉìC]õ®ú ®úÉìºÉ <ºÉ {É®ú SÉSÉÉÇ Eò®úiÉä ½éþ, +Éè®ú oùι]õEòÉähÉ ¤ÉiÉÉiÉä ½éþ, VÉÉä ªÉä ¤ÉiÉÉxÉä ¨Éå ¨ÉnùiÉ Eò®úiÉÉ ½èþ ÊEò EèòºÉä =i{ÉÊkÉ EòÉ ±ÉäJÉ +Éè®ú Ê´ÉYÉÉxÉ BEò ºÉÉlÉ ¨Éä±É JÉÉiÉÉ ½èþ* {É®ú¨Éä·É®ú EòÒ ºÉÞι]õ EòÒ ÊEòiÉÉ¤É +Éè®ú ´ÉSÉxÉ EòÒ ÊEòiÉÉ¤É ÊºÉrù {É®ú¨Éä·É®ú EòÒ +Éä®ú nù¶ÉÉÇiÉÒ ½èþ ÊVɺÉxÉä +{ÉxÉä +ɱÉÉèÊEòEò =qäù¶É Eäò ʱÉB <ºÉä +nù¦ÉÖiÉ ¯û{É ¨Éå ¤ÉxÉɪÉÉ*
Video image
हम उन विवरण को देखेगे जो विज्ञान चान्द, सूरज और तारों के बारे में खोज रहा है, और साथ ही उत्पत्ति 1 कैसे सृष्टि के बारे में बताता है। इस जानकारी में आगे बताया गया कि बाइबल का लेख पूरी तरह सटीक है, और इतना विवरण देता है जो केवल परमे·ार बताता है।
Video image
हम उन विवरण को देखेगे जो विज्ञान चान्द, सूरज और तारों के बारे में खोज रहा है, और साथ ही उत्पत्ति 1 कैसे सृष्टि के बारे में बताता है। इस जानकारी में आगे बताया गया कि बाइबल का लेख पूरी तरह सटीक है, और इतना विवरण देता है जो केवल परमे·ार बताता है।
Video image
इस सेशन में, डॉक्टर एन्करबर्ग और डॉक्टर रॉस इस मुद्दे पर चर्चा करते हैं, ये हमें ये देखने में मदता है कि कैसे उत्पत्ति का लेख और विज्ञान एक साथ मिलते हैं। सृष्टि के बारे में परमे·ार की किताब और वचनों की किताब सिद्ध परमे·ार की ओर दर्शाते हैं जिसने अपने आलौकिक उद्देश के लिए हमारी सृष्टि अदभुत रुप में बनाया।
Video image
इस प्रोग्राम में, डॉक्टर एन्करबर्ग और रॉस हालही में हुई खोज की ओर देखते हैं, जिसके बारे में हर तरह के वैज्ञानिक कहते हैं कि सृष्टि की निश्चित शुरुवात है, जो बाइबल के परमे·ार के बारे में नई चर्चा शुरु करता है। जैसे हम इसे देखते हैं, आप परमे·ार के वचन के बारे में नया प्रकाशन पाएंगे और जानेगे कि आज इसे अपने जीवन में कैसे उपयोग करे।
Video image
शायद अब भी कुछ लोग होगे जिन्हें अपने उद्धार पर भरोसा रखना मुश्किल होता है. इन लोगों को क्या करना चाहिए?
Video image
आप इस संदेह पर कैसे जय पाएंगे – कि आप इस जगह पर आकर ये कह सके, “”हाँ, मैं जानता हूँ कि ये ठीक है. मैं स्वर्ग जाऊंगा.
Video image
परमे·ार के हाथों में : अनंत सुरक्षा का सिद्धान्त. क्या हमें बार बार उद्धार पाने की जरुरत है?
Video image
हमारे समाज में जब बहुत से लोग कहते हैं, “”जानते हैं, उसने नया जन्म पाया था”” बाइबल सच में नया जन्म पाएं वि·ाासी के बारे में क्या सिखाती है?
Video image
उद्धार का सिद्धान्त का महत्व सिखना, यदि मसीह की धार्मिकता मेरे लिए नैतिक रुप में तब लागू होती है जब मैं उस पर वि·ाास करता हूँ, क्या इसका ये अर्थ है कि मैं मसीह को स्वीकार करने के बाद शैतान के जैसे जीवन जीऊँ?
Video image
इफिसियो 2:8 कहता है, “”क्योंकि वि·ाास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नही, वरन परमे·ार का दान है, और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्ड करे.” अनुग्रह इतना अदभुत क्यों है?
Video image
आप अपना अनंतजीवन कहाँ बिताएंगे ये निश्चित करना क्यों जरुरी है? लोग परमे·ार में जो वि·ाास करते हैं क्या वो उन्हें स्वर्ग ले जाएगा? मत्ती 7 कहता है, “”मुझे माफ करना, मैं तुम्हें कभी नही जानता.” यहाँ यही संदेश है, “”गलत जगह पर वि·ाास रखने के बारे में दो मार्ग क्या हैं.
Video image
इस सीज़न में, डॉक्टर जॉन एनकरबर्ग चर्चा करते हैं कि बाइबल उद्धार के बारे में क्या सिखाती है, और कैसे उद्धार पाएं, और निश्चित रुप में जाने कि अनंतकाल कहाँ बिताएंगे. ये भरोसा हमारे जीवन के कमज़ोर समय में हमारी सहायता करता है, जैसे हम अगले जीवन में मसीह के साथ अनंतकाल की राह देखते हैं.
Video image
बच्चों को हर चिज़ पर सवाल पुछना पसंद है- स्वर्ग के बारे में भी, स्वर्ग के बारे में बहुत गलत धारणा हैं, तो हमें अपने जवाब परमे·ार ने बाइबल में जो कहा है उस पर आधारित रखने चाहिए, इस प्रोग्राम में, डॉक्टर जॉन एन्करबर्ग और रैन्डी अलकॉर्न बच्चों के सवालों का जवाब देते हैं, जैसे क्या वो अपने पेट्स को स्वर्ग में फिर देखेगे? स्वर्ग क्या ऊपर है? और नई पृथ्वी पर खेल होगे क्या?
Video image
ये प्रोग्राम नए यरुशलेम के बारे में बताता है, ऐसा शहर जिस में हम सब रहेगे, “”शरीर में न रहना याने प्रभु के साथ होना है.” और उसके सुंदर शहर में, ये शहर कितना बड़ा है? हम इस शहर में क्या क्या पाएंगे?
Video image
सीरीज़ के इस तीसरे प्रोग्राम में हम देखेगे कि बाइबल नए आकाश और नई पृथ्वी के बारे में क्या सिखाती है. बाइबल बताती है कि आज के आकाश और पृथ्वी भविष्य में बदले जाएंगे, डॉक्टर एन्करबर्ग और रैन्डी अकॉर्न चर्चा करेगे कि क्या होगा और आज हमें कैसे जीना चाहिए.
Video image
हमारे मेहमान और डॉक्टर जॉन एन्करबर्ग अध्यन जारी रखते हैं, और हम देखेगे कि भविष्य में वि·ाासीयों की दशा बहुत रोमांचित और आनंद की होगी, केवल गीत गाना ही नही, वि·ाासी दूसरे वि·ाासी समुदाय के साथ बहुत से कामों में जुड़े होगे, और नई देह राजाओं के राजा की सेवा करने के लिए फिट होगे.
Video image
इस सिजन में हमारे मेहमान रैन्डी अलकॉर्न डॉक्टर जॉन एनकरबर्ग के साथ दर्शकों की मदत करेगे कि वि·ाासीयों का भविष्य का घर कैसा होगा और स्वर्ग कितना रोमांचित होगा, जैसे हम जानते हैं, हम सिखेगे कि स्वर्ग के बारे में बाइबल की समझ पाने से हमारा आज का जीवन बदल सकता है, जिसमें हम दूसरों के साथ हमारा वि·ाास कैसे बांटते हैं ये भी शामिल है.
Video image
वो अनंतकाल का कौन है, जो बेथलहेम एप्रदा में पैदा होगा? (मलाकी 5:2) यहोवा कौन है, जिसे उन्होंने भेदा है, जिसके लिए यरुशलेम और सारे देश किसी दिन शोक और विलाप करेगे? (जर्कयाह 12:10)
Video image
(यिर्मयाह 23:5-6) वो अभिषिक्त कौन है, जो यरुशलेम को फिर बनाने की आज्ञा के 483 साल बाद वध किया जाएगा? (दानिएल 9:24-27)
Video image
(यशा. 53:9) किसे परमे·ार ने कुचला और रोगी कर दिया, और उसका प्राण दोषबली के लिए दिया, तब वह अपना वंश देखने पाएगा? (यशा.53:10) धार्मिकता की डाली, बुद्धिमान राजा कौन है, और किसे “”यहोवा हमारी धार्मिकता कहा जाएगा?”
Video image
कौन हमारे अपराधों के लिए घायल किया गया? (यशायाह 53:5) किस पर परमे·ार ने सारी मनुष्य जाति का अधर्म रख दिया? (यशायाह 53:6) किस की कब्रा दुष्टों के संग ठहराई गई, और मृत्यु के समय वह धनवान का संगी हुआ?
Video image
वो जन्मा बालक कौन है जो परमे·ार है जिसका राज्य अनंतकाल तक रहेगा? (यशायाह 9:6,7)
Video image
(व्यवस्थाविवरण 18:15) दाऊद के वंश से आनेवाला कौन है, जिसके बारे में परमे·ार ने वादा किया कि उसकी राजगद्दी सदा रहेगी? 2 शमुएल 7:11-16? जब दाऊद लिखता है, “”यहोवा मेरे प्रभु से कहेगा, कि मेरे दाहिने हाथ बैठ,” भविष्य में दाऊद का पुत्र कौन है जिसके बारे में यहाँ कहा गया है?
Video image
(उत्पत्ति 9:26) अब्रााहम, इसहाक और याकूब का बीज कौन है जो देशों को आशीष देगा? (उत्पत्ति 12:2, 3; 22:18) वो आनेवाला भविष्यवक्ता कौन है जिसके बारे में परमे·ार कहता है, “”तुम्हें उसकी सुनना होगा?”
Video image
ये बीज कौन है – स्त्री का बीज – जो शैतान के सिर को कुचलेगा? (उत्पत्ति 3:15) परमे·ार ने कहाँ कहा है कि वो शेम के तंबूओं में वास करेगा?
Video image
जब आपके प्रियजन मृत्यु के निकट होते हैं, तब क्या करना चाहिए? आप उन्हें जाने के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं?
Video image
बड़ी बीमारी में रहनेवाले अपने प्रियजन की 24 घंटे पूरे हफ्ते और 365 दिन सूधी लेने के तनाव को कैसे सह सकते हैं? जब ये बहुत ज्यादा होता है तब क्या करना चाहिए?
Video image
जब किसी प्रियजन को बड़ी बीमारी होती या वो अपाहिज होते हैं तो हम बल के लिए कहाँ जा सकते हैं?
Video image
मृत्यु आ रही है, तो हम खुद को अनंतकाल का सामना करने के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं?
Video image
क्या हम अभी भी उस परमे·ार पर भरोसा कर सकते हैं, जो दर्द या अयोग्यता दूर नही करता?
Video image
हमारे जीवन में पीछे देखते हुए, क्या हम वो समय देखते हैं जहाँ परमे·ार वि·ाासयोग्य है? लेकिन जब हम सेहत के बारे में बुरी खबर सुनते हैं तो क्या उस पर वि·ाास कर सकते हैं?
Video image
इतने साल में बहुत से लोगों ने बाइबल के पुनरुत्थान की घटना को वैकल्पिक पर्याय दिया. और वो जाँच में कैसे बना रहता है?
Video image
जब कि यीशु का पुनरुत्थान पूरी तरह चमत्कार था, तो हम कैसे साबित कर सकते हैं कि ये हुआ है या नही? हम इस चमत्कार की जाँच कैसे कर सकते हैं?
Video image
ली स्ट्रोबल ने दो जवाब पाने चाहे : क्या यीशु ने कभी परमे·ार का पुत्र होने का दावा किया, यदि उसने किया तो क्या उसने सबूत दिएं?
Video image
ली स्ट्रोबल ने नास्तिक के रुप में शुरु किया, लेकिन सबूतों के लिए उनकी जाँच ने उन्हें यीशु पर वि·ाास करना के पास लाया
Video image

पिछले कई सालों के दौरान, बहुतों ने बाइबल में दी पुनरुत्थान की घटना की तथाकथित बेहतर व्याख्या प्रस्तुत की है. कड़ी जाँच के समक्ष वे कैसे ठहरते हैं?

Video image

चूँकि यीशु का मुर्दों में से जिलाया जाना साफ तौर पर एक चमत्कारिक घटना थी, तो आप यह संभावित रुप से कैसे प्रमाणित कर सकते हैं कि यह हुई भी थी या नहीं? आप किसी आश्चर्यकर्म अथवा चमत्कार की जाँच-पड़ताल कैसे कर सकते हैं?

Video image

ली स्ट्रोबेल दो प्रश्नो के उत्तर देने का बीड़ा उठाते हैं: क्या कभी यीशु ने परमेश्वर का पुत्र होने का दावा किया था; और यदि किया था, तो क्या उसने इस बात के कोई प्रमाण दिये थे?

Video image

ली स्ट्रोबेल ने शुरुआत एक नास्तिक व्यक्ति के रुप में की थी, लेकिन प्रमाणो की खोज उन्हें यीशु मसीह के विश्वास की ओर ले गई.